Uttarakhand Weather News: केदारनाथ में बर्फ़ की मोटी चादर, उत्तरकाशी में एडवाइजरी जारी

उत्तराखंड का मौसम आजकल: पौष-माघ के महीने प्रदेश भर में सबसे सर्द माने जाते हैं, और प्रकृति ने इस बार फिर अपनी छटा बिखेरी है. कहीं उच्च हिमालयी जिलों में भारी बर्फ़ होने से मौसम खुशगवार हो गया है. जहाँ केदारनाथ मंदिर को बर्फ़ ने मोटी चादर तले ढक दिया, वही उत्तरकाशी और अन्य उच्च स्थलों पर एडवाइजरी जारी की गयी है. 

केदारनाथ में बर्फ़ की मोटी चादर से ढका मंदिर परिसर 

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि भारी बर्फबारी के बाद केदारनाथ धाम बर्फ की चादर में लिपट गया, मंदिर परिसर पर बर्फ़ की चादर सुशोभित हो रहा है.

Kedarnath  mandir snow wrapped

4 फीट तक बर्फ जमा हो गई है. केदारनाथ क्षेत्र में रविवार रात से लगातार बर्फबारी हो रही है। उन्होंने कहा कि धाम परिसर और आसपास की पहाड़ियों पर भारी हिमपात देखा जा सकता है।

उत्तरकाशी में मौसम विभाग की एडवाइजरी जारी 

इस बीच, राज्य में उत्तरकाशी पुलिस ने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें उन्हें विभिन्न राजमार्गों पर सावधानी से यात्रा करने की चेतावनी दी गई है।

यह भी पढ़ें: K. Viswanath Death News – नहीं रहे कलातपस्वी विश्वनाथ

उत्तरकाशी पुलिस ने एक ट्वीट में कहा, “बारिश और बर्फबारी के कारण धरासू बैंड और बंदरकोट के पास मलबा आने के कारण गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग सुक्की टॉप के ऊपर बाधित है। जानकीचट्टी और राडी टॉप के ऊपर यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध है। अन्य स्थानों पर भी। कृपया सावधानी से यात्रा करें।”

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Earthquake News: 5.8 की तीव्रता से कांपा नेपाल, उत्तराखण्ड ..

विशेष रूप से, केदारनाथ धाम के कपाट 26 अप्रैल को खुलेंगे और गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को शीतकालीन अवकाश के बाद खुलेंगे, मंदिर समिति ने 27 जनवरी को सूचित किया।

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 3rd T20 International Ahmedabad: Narendra Modi Stadium Pitch Report in Hindi

अगले दिन 27 अप्रैल को श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे।

केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुलने की तिथि तय होते ही ‘चार धाम यात्रा’ की तैयारियां भी शुरू हो गईं.

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Nursing Officers Recruitment: 1564 नर्सिंग अधिकारियों की

यह तीर्थ चार प्राचीन तीर्थ स्थलों में से एक है जिसे ‘चार धाम’ कहा जाता है जिसमें यमुनोत्री, गंगोत्री और बद्रीनाथ भी शामिल हैं।

प्रातिक्रिया दे

UTTARAKHAND WEATHER NEWS: भारी बारिश की संभावना के साथ रेड अलर्ट जारी

UTTARAKHAND BOY ENJOYING RAINS

UTTARAKHAND WEATHER NEWS: रविवार और सोमवार को उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम विभाग ने बारिश के लिए रेड सिग्नल जारी किया है। 

पर्वतीय जिलों के अलग-अलग इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। 3500 मीटर से अधिक के स्थानों पर हल्की बर्फबारी भी हो सकती है।

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, 17 अक्टूबर को पहाड़ी इलाकों में 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज बारिश और आंधी चलने की संभावना है. 
18 तारीख को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, चंपावत, अल्मोड़ा, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल और देहरादून के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश होगी. हरिद्वार के उधम सिंह नगर को भी गंभीर से बहुत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग ने भूस्खलन की संभावना और भारी बारिश के कारण नदी के प्रवाह में वृद्धि का हवाला देते हुए 18 लोगों को बारिश के मौसम में यात्रा नहीं करने की चेतावनी दी है।
नदी के किनारे रहने वाले लोगों से नदी के जल स्तर में वृद्धि की आशंका के कारण उपाय करने का आग्रह किया गया है। हवाएं 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी पहुंच सकती हैं। 19 तारीख को पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होगा। हालांकि, पिथौरागढ़, बागेश्वर और चमोली जिलों के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

17 अक्टूबर को सर्वाधिक पढ़े जाने वाले उत्तराखंड समाचार

RT-PCR रिपोर्ट के बिना आने वाले लोगों को दी जा रही है कोविड-19 जांच की सुविधा: देहरादून एसएसपी

38 ‘कोरोना वारियर्स’ डॉक्टरों ने आईटीबीपी अकादमी में युद्ध प्रशिक्षण किया पूरा

‘Vaccination Mela’ Dehradun: COVID-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने पर लोग पुरस्कार जीतेंगे

Badrinath-Kedarnath Temples Closing: नवंबर में सर्दियों के लिए बंद हो जाएंगे मंदिर के कपाट

PM Modi Uttarakhand Visit: 9 नवंबर को केदारनाथ जाएंगे पीएम मोदी

Uttarakhand Elections 2022: चुनाव को देखते हुए 29-30 अक्टूबर को उत्तराखंड का दौरा करेंगे अमित शाह

TRIFED:177 संभावित जनजातीय उत्पादों के लिए जीआई टैग प्राप्त करने के लिए काम कर रहा है | UTTARAKHAND NEWS

उत्तराखंड विद्युत निगम ने आपूर्ति सामान्य करने के लिए खरीदी महंगी बिजली | UTTARAKHAND NEWS

Lakhimpur Kheri Case Live : चारों किसानों के अंतिम संस्कार के लिए हजारों की भीड़ उमड़ी

Crypto Scams: क्रिप्टो घोटाले क्या हैं और अपनी सुरक्षा कैसे करें

Jim Corbett Park Renaming: केंद्र ने उत्तराखंड सरकार से प्रस्ताव भेजने को कहा है: अश्विनी कुमार चौबे

प्रातिक्रिया दे

Uttarakhand Weather News: अगले हफ्ते और अधिक तीव्र हो सकता है मानसून, आईएमडी का दावा

Uttarakhand Weather News: अगले हफ्ते और अधिक तीव्र हो सकता है मानसून, आईएमडी का दावा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, रविवार तक उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में व्यापक बारिश की संभावना है, क्योंकि मानसून फिर से तेज होने की संभावना है क्योंकि उत्तर-पूर्व और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। शुक्रवार को।

मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है और अगले पांच दिनों के दौरान इसके ऐसे ही बने रहने की संभावना है। उत्तरी छत्तीसगढ़ और आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। अगले तीन दिनों के दौरान इसके उत्तर मध्य प्रदेश में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और पड़ोस के ऊपर बना हुआ है। इन मौसम संबंधी कारकों के कारण, उत्तराखंड में रविवार तक और पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार तक व्यापक और भारी बारिश की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बारिश कम होने की संभावना है।

 पूर्वी राजस्थान और गुजरात में रविवार तक छिटपुट भारी बारिश के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है। मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गुरुवार तक व्यापक और भारी बारिश की संभावना है।

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र म्यांमार के तट और इससे सटे मार्ताबन की खाड़ी पर बना हुआ है। इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में उभरने की संभावना है। इसके प्रभाव से शुक्रवार को क्षेत्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

अगले 48 घंटों के दौरान कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर ओडिशा तट की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से शनिवार से ओडिशा और आसपास के इलाकों में फिर से भारी बारिश की संभावना है।

23 सितंबर को सर्वाधिक पढ़े जाने वाले समाचार

Pune Rape And Murder Case: भाभी से दुष्कर्म करने वाला आरोपी गिरफ्तार, दूसरे आरोपी की तलाश जारी

प्रातिक्रिया दे

Uttarakhand Weather News : पिथौरागढ़ सहित इन जिलों में होगी बारिश,अलर्ट जारी

Uttarakhand Weather News : पिथौरागढ़ सहित इन जिलों में होगी बारिश,अलर्ट जारी

Uttarakhand Hindi News, Nainital Bureau:18 अगस्त से यानि ठीक दो दिन बाद उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़, नैनीताल और चंपावत जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं अन्य जिलों में भी हल्की बारिश की संभावना है।

16 तारीख को कुमाऊं के पहाड़ी इलाकों में हल्की से मध्यम आशंका के साथ छिटपुट भारी बारिश हो सकती है। 17 तारीख को कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की से अपेक्षित बारिश संभव है। 

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार शाम 5 बजे के बाद भी बारिश की स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आया है। बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन के कारण कई रास्ते बंद हो गए हैं। 

बारिश के कारण सड़क बंद होने से यात्री जगह-जगह फंस गए हैं। नोडल एजेंसी लगातार बंद सड़कों को खोलने में लगी हुई है, लेकिन पहाड़ पर लगातार हो रही बारिश से विभाग को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

प्रातिक्रिया दे