होमNewsUttarakhand News: इस साल नहीं बदलेगी अटल उत्कृष्ट विद्यालयों की सीबीएसई संबद्धता

Uttarakhand News: इस साल नहीं बदलेगी अटल उत्कृष्ट विद्यालयों की सीबीएसई संबद्धता

- Advertisement -
- Advertisement -

उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के हर ब्लॉक के दो राजकीय इंटरमीडिएट कालेज को चिह्नित कर उन्हें सीबीएसई से मान्यता दिलाई थी। विद्यालयों में स्क्रीनिंग परीक्षा के माध्यम से शिक्षकों की तैनाती की गई थी। हालांकि, विभाग के लिए उत्तराखंड बोर्ड के विद्यालयों को सीबीएसई बोर्ड से चलाए जाने का अनुभव ठीक नहीं रहा। इन विद्यालयों के 12 वीं के आधे बच्चे परीक्षा में फेल हो गए।

इसके अलावा इन स्कूलों में पहले से तैनात एवं बाद में चयनित शिक्षकों के सामने दोहरी व्यवस्था बन गई है। स्कूलों में चयनित होकर आए शिक्षकों की एक साल की सुगम सेवा दो साल की दुर्गम सेवा माना जा रहा है, जबकि इन स्कूलों में पहले से तैनात शिक्षकों को लाभ नहीं मिल रहा। उनकी एक साल की सुगम की सेवा को एक साल की सुगम सेवा के रूप में जोड़ा जा रहा है। विभाग में ऐसी दोहरी व्यवस्था से शिक्षकों में नाराजगी है।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के बोर्ड को लेकर विभाग ने एक सर्वे कराया है। सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, 55 विद्यालयों का कहना है कि विद्यालयों की सीबीएसई से संबद्धता समाप्त कर उन्हें फिर से उत्तराखंड बोर्ड में शामिल किया जाए, जबकि 45 विद्यालय चाहते हैं कि विद्यालयों को सीबीएसई बोर्ड से ही चलने दिया जाए।

सीबीएसई से परीक्षा फार्म भरे जा चुके हैं। इस साल अब बोर्ड नहीं बदला जाएगा। व्यवस्था यदि बदलेगी तो अगले साल के लिए बदलेगी।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, 186 अटल उत्कृष्ट विद्यालयों को 600 शिक्षक मिलेंगे। इन विद्यालयों के लिए शिक्षकों की स्क्रीनिंग परीक्षा हो चुकी है। जल्द ही इसका परिणाम जारी कर शिक्षकों की तैनाती की जाएगी।

अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में ढांचागत सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। शिक्षकों की कमी को भी दूर किया जाएगा। विद्यालयों को लेकर जो सर्वे कराया गया है उसे कैबिनेट में रखा जाएगा। कैबिनेट से ही इस पर निर्णय होगा।

निष्कर्ष:

उत्तराखंड सरकार ने अटल उत्कृष्ट विद्यालयों की सीबीएसई संबद्धता को लेकर छात्र हित में फैसला लिया है। इस साल बोर्ड नहीं बदला जाएगा। अगले साल के लिए कैबिनेट में निर्णय लिया जाएगा।

- Advertisement -
UHN News Desk
UHN News Desk
उत्तराखंड हिंदी न्यूज की टीम अनुभवी पत्रकारों का एक ऐसा समूह है, जिसका जुनून शब्दों के जादू से सच को आपके सामने लाना है। आठ साल से लगातार उत्तराखंड की खबरों की नब्ज़ टटोलते हुए हम आपके लिए हर विषय पर सटीक, रोचक और विश्वसनीय लेख प्रस्तुत करते हैं।

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -