हल्द्वानी में कोचिंग संस्थानों पर छापा: प्रशासन ने छह संस्थानों को किया सील, 10 का चालान भी काटा

Mandeep Singh Sajwan

हल्द्वानी में शासन के आदेश के बाद प्रशासन ने कोचिंग संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। स्थानीय प्रशासन, पुलिस, नगर निगम और जिला विकास प्राधिकरण की संयुक्त टीम ने छापेमारी कर कई कोचिंग संस्थानों को सील कर दिया। इन संस्थानों में भारी अनियमितताओं के चलते प्रशासन ने सख्त कदम उठाए हैं।


बृहस्पतिवार को नगर आयुक्त विशाल मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट एपी वाजपेयी और एसपी सिटी प्रकाश चंद्र की अगुवाई में टीम ने छापा मारा। छापे के दौरान कई कोचिंग संस्थान संचालक अपनी-अपनी संस्थाओं को बंद कर भाग गए। प्रशासन ने कुल छह कोचिंग संस्थानों को सील कर दिया, जिनमें से कुछ बेसमेंट में चल रहे थे। इन संस्थानों में बच्चों की सुरक्षा मानकों की गंभीर अवहेलना की गई थी।

हल्द्वानी में कोचिंग संस्थानों पर छापा: प्रशासन ने छह संस्थानों को किया सील, 10 का चालान भी काटा



म्यांमार फर्जी नौकरी रैकेट: मुख्यमंत्री धामी ने विदेश मंत्रालय को पत्र लिख की राजनयिक हस्तक्षेप की मांग


अवैध कोचिंग संस्थानों में मिलीं गंभीर खामियां

छापे के दौरान टीम ने पाया कि कई कोचिंग संस्थानों में मानक से अधिक बच्चे बैठाए जा रहे थे। जिन कक्षाओं में 20 बच्चों की बैठने की क्षमता थी, वहां 50 से अधिक बच्चे बैठाए जा रहे थे। इसके अलावा, बेसमेंट में आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते नहीं थे, खिड़कियां और रोशनदान की कमी थी, और आग लगने या पानी भरने की स्थिति में बच्चों के सुरक्षित निकलने के लिए कोई उपाय नहीं थे।



Cloudburst In Tehri Garhwal: बादल फटने से एक ही परिवार के तीन लोग हारे जिंदगी की जंग, 2014 की भयावह यादें हुई ताज़ा


नगर निगम ने छापे के दौरान अवैध होर्डिंग्स को भी जब्त किया। नगर आयुक्त ने बताया कि इन होर्डिंग्स के लिए कोई परमिशन नहीं थी, और यह नियमों का उल्लंघन था।


सील किए गए कोचिंग संस्थान

  1. विंड टेक्नोलाॅजी महिला डिग्री कॉलेज के सामने
  2. शिक्षा कोचिंग सेंटर, सांई कांप्लेक्स
  3. डीडी स्किल डेवलपमेंट सेंटर, सांई कांप्लेक्स
  4. मैथ्स फॉर करियर, देवलचौड़
  5. स्कॉलर कोचिंग इंस्टीट्यूट, महर्षि स्कूल के पास
  6. हरक सिंह बिष्ट कांप्लेक्स, महर्षि स्कूल के पास

इसके साथ ही, पुलिस ने 10 कोचिंग संस्थानों का चालान भी काटा है। कोतवाल उमेश मलिक के अनुसार, इन संस्थानों में फायर उपकरण की कमी पाई गई और अन्य खामियां भी उजागर हुईं।


20 घंटों के लिए बद्रीनाथ मार्ग बंद तो केदारनाथ मार्ग हुआ डायवर्ट, बारिश और भूस्खलन से बड़ी परेशानियाँ


नगर निगम द्वारा जब्त किए गए अवैध होर्डिंग्स ने यह स्पष्ट कर दिया है कि कोचिंग संस्थानों द्वारा नियमों की कितनी अनदेखी की गई है। नगर आयुक्त ने कहा कि यह अभियान जारी रहेगा और सभी अवैध संस्थानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Tags:

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!