उत्तराखंड पर बड़ा साइबर हमला: माकोप रैनसमवेयर ने डेटा पर किया कब्जा, जानिए कितनी खतरनाक है ये वायरस!

Mandeep Singh Sajwan

UTTARAKHAND CYBER ATTACK: उत्तराखंड में हाल ही में माकोप रैनसमवेयर(Makop Ransomware) का हमला हुआ था, जिसे विशेषज्ञों ने पहचान लिया है। पहली बार इस रैनसमवेयर का पता 2020 में चला था। इससे पहले एयर इंडिया, इंडिगो एयरलाइंस, और एम्स दिल्ली जैसे बड़े संस्थानों पर भी रैनसमवेयर के हमले हो चुके हैं। अब तक इस रैनसमवेयर को फैलाने वालों की पहचान नहीं हो पाई है। यह रैनसमवेयर सिस्टम में घुसकर फाइलों को एनक्रिप्ट (लॉक) कर देता है और फिरौती का नोट छोड़ जाता है, जिसे सिस्टम खोलते समय देखा जा सकता है।

उत्तराखंड पर बड़ा साइबर हमला: माकोप रैनसमवेयर ने डेटा पर किया कब्जा, जानिए कितनी खतरनाक है ये वायरस!



माकोप रैनसमवेयर से प्रभावित डेटा को अब तक रिकवर करना संभव नहीं हुआ है। आईटी सचिव नितेश झा ने बताया कि माकोप रैनसमवेयर की पहचान हो चुकी है, लेकिन यह हमला कहां से हुआ, इसकी जानकारी अभी नहीं मिली है।


उत्तराखंड का डेटा कब्जा में, वापस पाना मुश्किल


माकोप रैनसमवेयर ने उत्तराखंड का डेटा कब्जा कर लिया है, और फिरौती की मांग पूरी होने पर ही डेटा वापस मिल सकता है। हालांकि, अच्छी बात यह है कि अधिकतर डेटा का बैकअप ले लिया गया है।


माकोप रैनसमवेयर की खतरनाक क्षमता


यह रैनसमवेयर सिस्टम की जानकारी इकट्ठा कर सकता है और विंडोज के कामकाज को भी अपने कब्जे में ले सकता है। यह ड्राइव और फोल्डर तक पहुंचने में रुकावट डालता है, हार्डवेयर और मेमोरी को भी अपने नियंत्रण में ले लेता है। सिस्टम के अधिकारों में हेरफेर कर सकता है और यदि इसे हटाने की कोशिश की जाए, तो यह पूरा डेटा मिटा सकता है। यह तब तक छिपा रहता है जब तक इसे चलाने के लिए विशेष आदेश न दिया जाए, और फिर पूरे सिस्टम की निगरानी शुरू कर देता है। 


कुछ प्रमुख रैनसमवेयर हमले


मार्च 2022 में ग्रीस की डाक सेवा रैनसमवेयर का शिकार हुई थी। मई 2022 में भारत की एक बड़ी एयरलाइन को भी रैनसमवेयर का सामना करना पड़ा, जिसके कारण कई उड़ानें रद्द करनी पड़ीं और यात्री फंसे रह गए। 

मई 2021 में अमेरिका की एक प्रमुख ईंधन पाइपलाइन पर हमला हुआ, जिसके बाद उसे अपने हजारों कर्मचारियों की जानकारी सुरक्षित करने के लिए सेवाएं बंद करनी पड़ीं। 

मई 2021 में ही दुनिया के सबसे बड़े मांस आपूर्तिकर्ता पर भी रैनसमवेयर हमला हुआ, जिसके बाद कंपनी ने बिटकॉइन में 11 मिलियन अमेरिकी डॉलर की फिरौती दी।


OTHER TOP HEADLINES:

GANGOTRI HIGHWAY: हवा में लटकी यात्रियों से भरी बस, पुलिस ने ऐसे बचाई 40 जिंदगियां!

DEHRADUN NEWS: विकासनगर में MDDA ने 25 बीघा पर हो रहे अवैध निर्माण को किया ध्वस्त

Navratri Colours 2024 List with Date: जानें किस दिन कौन सा रंग पहनें और देवी से पाएं

Exclusive Insights: 46 साल के इस भारतीय ने बना 400 लोगों को करोड़पति, जानें कैसे?

Shilpa Shirodkar: बिग बॉस 18 में की धांसू वापसी! जानें कैसे बदल गई किस्मत!

सबसे पास की किराना दुकान कब तक खुली रहेगी? जानें आसानी से

Tags:

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!