BJP Maharashtra Candidate List 2024: देवेंद्र फडणवीस और चंद्रशेखर बावनकुले सहित 99 उम्मीदवारों की सूची जारी

Mandeep Singh Sajwan

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में पार्टी ने 99 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। प्रमुख चेहरों में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और पार्टी प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले शामिल हैं। फडणवीस जहां नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से मैदान में उतरेंगे, वहीं बावनकुले कामठी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

BJP Maharashtra Candidate List 2024: देवेंद्र फडणवीस और चंद्रशेखर बावनकुले सहित 99 उम्मीदवारों की सूची जारी


देवेंद्र फडणवीस: नागपुर दक्षिण-पश्चिम से एक बार फिर चुनाव में

बीजेपी की इस लिस्ट में नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट का जिक्र सबसे पहले आता है, जहां से उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस चुनाव लड़ेंगे। यह सीट 2008 से पहले अस्तित्व में नहीं थी, लेकिन 2009 से लेकर अब तक फडणवीस लगातार इस सीट से जीतते आ रहे हैं। फडणवीस का यहां से चुनावी सफर बीजेपी के लिए हमेशा ही फायदेमंद रहा है।

1000 Babies Neena Gupta: अब तक का सबसे चौंकाने वाला किरदार, जिसे आप बिल्कुल मिस नहीं करना चाहेंगे

चंद्रशेखर बावनकुले: कामठी से चुनावी मैदान में

चंद्रशेखर बावनकुले को कामठी विधानसभा सीट से टिकट मिला है, जो उनकी सुरक्षित मानी जाती है। इससे पहले, बीजेपी के टेकचंद सावरकर इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। बावनकुले पहले भी इस सीट से तीन बार चुनाव जीत चुके हैं, जिससे उनकी पकड़ इस क्षेत्र में मजबूत मानी जाती है।


मौजूदा विधायकों का कटा टिकट

बीजेपी की इस सूची में एक दिलचस्प बात यह है कि पार्टी ने कई मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं। उदाहरण के तौर पर, कल्याण ईस्ट से विधायक गणपत गायकवाड़ का टिकट काटा गया है, जो फायरिंग के एक मामले में आरोपी हैं। उनकी जगह अब उनकी पत्नी सुलभा गायकवाड़ को उम्मीदवार बनाया गया है।

महिला उम्मीदवारों को मिला खास मौका

बीजेपी ने इस बार महिला उम्मीदवारों को भी खास महत्व दिया है। सुलभा गायकवाड़ और श्रीजया अशोक चव्हाण के अलावा, पार्टी ने चिखली से श्वेता विद्याधर महाले, जिंतूर से मेघना बोर्डिकर, फुलंबरी से अनुराधाताई अतुल चव्हाण, नासिक पश्चिम से सीमाताई महेश गिरे, और कई अन्य महिलाओं को टिकट दिया है। इस कदम से बीजेपी महिला वोटर्स को अपने पक्ष में आकर्षित करने का प्रयास कर रही है।


बाबा सिद्दीकी की हत्या: कौन थे बाबा सिद्दीकी? 10 बड़े अपडेट्स जो आपको जानने चाहिए

2019 के चुनाव में सीटों का नुकसान

2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 152 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें 105 सीटों पर जीत हासिल की। पार्टी को 2014 के मुकाबले 17 सीटों का नुकसान हुआ था। इस बार भी बीजेपी 100 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है। हालांकि, अभी महायुति में सीटों का अंतिम बंटवारा नहीं हुआ है, जिससे सीट साझीदारी पर तस्वीर साफ नहीं हुई है।


2024 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतर रही है। देवेंद्र फडणवीस, चंद्रशेखर बावनकुले, और महिला उम्मीदवारों की बड़ी भागीदारी इस बार के चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या बीजेपी इस बार 2019 के चुनाव के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन कर पाती है या नहीं।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!