Uttarakhand Weather Update: गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर अतिवृष्टि के बाद राहत और बचाव अभियान जारी

Mandeep Singh Sajwan

देहरादून, उत्तराखंड हिन्दी न्यूज ब्युरो:  गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर हाल ही में हुई अतिवृष्टि के बाद राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाई गई है। अभी भी करीब 150 लोग संपर्क में नहीं आ पा रहे हैं, जबकि अब तक 6,980 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है। शुक्रवार को 2,980 लोगों को रेस्क्यू किया गया, जिसमें से 599 को हेलिकॉप्टर के माध्यम से सुरक्षित स्थान पर लाया गया। हालांकि, 1,500 से अधिक लोग अभी भी फंसे हुए हैं।


Uttarakhand Weather Update: गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर अतिवृष्टि के बाद राहत और बचाव अभियान जारी


एसपी डॉ. विशाखा अशोक भदाणे ने बताया कि शनिवार को इन लोगों को रेस्क्यू किया जाएगा। 150 से अधिक लोगों के परिजनों ने पुलिस को सूचित किया है कि उनका संपर्क अपने प्रियजनों से नहीं हो पा रहा है। ये सभी लोग केदारनाथ की यात्रा पर गए थे, जिनमें कई स्थानीय निवासी भी शामिल हैं। एसपी ने बताया कि मोबाइल कनेक्टिविटी की कमी के कारण भी संपर्क में कठिनाई हो रही है, और इस वजह से लापता लोगों की संख्या स्पष्ट रूप से नहीं बताई जा सकती। स्थिति पूरी तरह से रेस्क्यू के बाद ही स्पष्ट होगी।


हल्द्वानी में कोचिंग संस्थानों पर छापा: प्रशासन ने छह संस्थानों को किया सील, 10 का चालान भी काटा


पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

केदारनाथ पैदल मार्ग पर फंसे यात्रियों और स्थानीय लोगों के लिए पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इन नंबरों के माध्यम से लोग अपने परिजनों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पुलिस उपाधीक्षक हर्षवर्धनी सुमन ने बताया कि केदारनाथ से पैदल मार्ग पर सभी यात्री सुरक्षित हैं और रेस्क्यू कार्य जारी है। पहले दिन 4,000 लोगों को रेस्क्यू किया गया, जबकि शुक्रवार को शाम 5 बजे तक हेलिकॉप्टर से 602 और पैदल मार्ग से 1,700 यात्रियों को सुरक्षित किया गया है।



हेल्पलाइन नंबर:

मोबाइल: 7579257572

01364-233387

आपातकालीन नंबर: 112

मुख्यमंत्री का बयान

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राहत और बचाव अभियान तेजी से जारी है और सभी विभाग अलर्ट पर हैं। उन्होंने स्वयं लिनचोली और गुप्तकाशी का दौरा किया और बताया कि अब तक 5,000 लोगों को बचाया गया है, जबकि 1,000 लोग धाम पर मौजूद हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री भी इस आपदा के समय में लगातार संपर्क में हैं। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी स्थिति की जानकारी ले रहे हैं। केंद्र सरकार आपदा के समय पूरी मदद कर रही है और हम हर श्रद्धालु और आपदा पीड़ित की सहायता के लिए प्रतिबद्ध हैं।


म्यांमार फर्जी नौकरी रैकेट: मुख्यमंत्री धामी ने विदेश मंत्रालय को पत्र लिख की राजनयिक हस्तक्षेप की मांग


लापता और मृतकों की जानकारी

पीपलकोटी में बदरीनाथ हाईवे पर छिनका के पास पत्थरों की चपेट में आने से एक बाइक दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें दो युवकों के अलकनंदा नदी में बहने की आशंका है। हरिद्वार के सुल्तानपुर में 11 वर्षीय बच्चा गंगा में बह गया है, जबकि रुद्रप्रयाग में अतिवृष्टि के कारण एक यात्री की मौत हो गई है।


Cloudburst In Tehri Garhwal: बादल फटने से एक ही परिवार के तीन लोग हारे जिंदगी की जंग, 2014 की भयावह यादें हुई ताज़ा


शामली फंसे लोग

केदार घाटी में शामली के चौसाना के 10, ऊन के 4 और सिंभालका गांव के 11 युवक फंसे हुए हैं। चौसाना के युवक सुरक्षित स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि ऊन और सिंभालका के युवक अभी भी फंसे हुए हैं।


भारी बारिश की आशंका

शनिवार के लिए उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, चंपावत और नैनीताल में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Tags:

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!