IIT Kanpur Cloud Seeding Test: कृत्रिम बारिश कराने में सफल प्रयास

Mandeep Singh Sajwan
IIT kanpur spokeperson after successful cloudseeding test

IIT Kanpur Cloud Seeding Test: 23 जून 2023 को IIT Kanpur Cloud Seeding Test का सफल परीक्षण संपन्न हुआ जिसमें संस्थान ने 5000 फुट की ऊंचाई से सेसना एयरक्राफ्ट की सहायता से IIT कानपुर परिसर के ऊपर केमिकल पाउडर गिराया गया, जिससे कृत्रिम बारिश का सफल परीक्षण हुआ. नगर विमानन निदेशालय से अनुमति लेने के पश्चात टेस्ट की गयी कृत्रिम वर्षा विधि.


आईआईटी कानपुर ने 23 जून, 2023 को क्लाउड सीडिंग के लिए सफलतापूर्वक एक परीक्षण उड़ान का आयोजन किया। परीक्षण उड़ान आईआईटी कानपुर फ्लाइट लैब हवाई पट्टी से आयोजित की गई और लगभग 5,000 फीट की ऊंचाई तक गई। यह प्रयोग नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से उचित अनुमोदन के साथ आयोजित किया गया था।



परीक्षण उड़ान में सेसना विमान का उपयोग शामिल था जो क्लाउड सीडिंग अटैचमेंट से सुसज्जित था। अनुलग्नकों का उपयोग सिल्वर आयोडाइड फ्लेयर्स को बादलों में छोड़ने के लिए किया गया था। सिल्वर आयोडाइड एक रासायनिक एजेंट है जो वर्षा को प्रेरित करने में मदद कर सकता है।


परीक्षण उड़ान सफल रही और शोधकर्ता योजना के अनुसार सिल्वर आयोडाइड फ्लेयर्स को बादलों में छोड़ने में सक्षम हुए। शोधकर्ता अब क्लाउड सीडिंग प्रक्रिया को अनुकूलित करने के लिए और परीक्षण करने की योजना बना रहे हैं।


क्लाउड सीडिंग एक विवादास्पद तकनीक है और इसकी प्रभावशीलता के बारे में कुछ बहस चल रही है। हालाँकि, आईआईटी कानपुर के शोधकर्ताओं का मानना है कि सूखे का सामना कर रहे क्षेत्रों में वर्षा बढ़ाने के लिए क्लाउड सीडिंग एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है।


सफल परीक्षण उड़ान आईआईटी कानपुर में क्लाउड सीडिंग परियोजना के लिए एक बड़ा कदम है। शोधकर्ता अब भारत में सूखे को कम करने में मदद करने के लिए क्लाउड सीडिंग का उपयोग करने में सक्षम होने के एक कदम और करीब हैं।


#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!