राम नवमी २०२३ : क्या करें और क्या ना करें, जानिए पूजा से सम्बंधित विधियाँ

Mandeep Singh Sajwan

राम नवमी 2023: राम नवमी एक अत्यंत मंगलकारी हिंदू त्योहार है जो भगवान विष्णु के दस अवतारों में से एक, भगवान राम के जन्म का स्मरण कराता है। इस वर्ष, राम नवमी 30 मार्च, 2023 को पड़ रही है, और यह दुनिया भर के लाखों हिंदुओं के लिए बहुत महत्व और भक्ति का अवसर है। किन्तु बहुत से ऐसे लोग जो यह जानना चाहते हैं की आज क्या करना चाहिए और क्या  नहीं. अगर आप भी उनमे से एक है तो आप सही लेख पर आये हैं. इस लेख में हम जानेंगे की राम नवमी २०२३ के दिन हमे क्या करना चाहिए और किन बातो से बचना चाहिए ?


ram navmi 2023, idol of bhagwan shri ram with mata Seeta and Lakshman ji


जैसा कि हम इस पवित्र त्योहार को मनाने की तैयारी कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम सम्मान और श्रद्धा के साथ इस अवसर का पालन करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या करना है और क्या नहीं करना है, ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। 



राम नवमी २०२३ के दिन क्या करना चाहिए ?


राम नवमी को ईमानदारी और भक्ति के साथ मनाने से हमारे जीवन में आशीर्वाद और सकारात्मक ऊर्जा निश्चित ही आ जाती है। इस साल के रामनवमी समारोह के लिए वह क्या करें और क्या न करें जिससे हमारे प्रयत्न सफल और तपस्या सफल हो.

भक्ति के साथ करें भगवान राम की पूजा: 

रामनवमी पूजा करने और भगवान राम का आशीर्वाद लेने का दिन है। आप रामचरितमानस या अन्य भक्ति भजनों का जाप कर सकते हैं और भगवान के प्रति अपनी भक्ति और सम्मान दिखाने के लिए आरती कर सकते हैं।


 Also Read: 


उपवास रखें:

उपवास रामनवमी उत्सव का एक अनिवार्य पहलू है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने से मन, शरीर और आत्मा को शांति मिलती है। आप अपनी सुविधा के अनुसार पूरी तरह से भोजन से परहेज कर सकते हैं या आंशिक उपवास का पालन कर सकते हैं।


जरूरतमंदों को दान करें: 

दान और दया महत्वपूर्ण गुण हैं जिन्हें हमें अपने जीवन में विकसित करना चाहिए। इस शुभ दिन आप जरूरतमंदों को अन्न, वस्त्र या धन दान कर सकते हैं।


फूल और फल चढ़ाएं:

आप भगवान राम की मूर्ति को ताजे फूलों से सजा सकते हैं और प्रसाद के रूप में फल चढ़ा सकते हैं। यह देवता के प्रति अपनी भक्ति और श्रद्धा दिखाने का एक सरल और प्रभावी तरीका है।


बड़ों से आशीर्वाद लें:

इस दिन अपने बड़ों, गुरुओं और आध्यात्मिक गुरुओं का आशीर्वाद लें। उनका आशीर्वाद आपकी आध्यात्मिक यात्रा पर आपका मार्गदर्शन और प्रेरणा कर सकता है।



राम नवमी २०२३ के दिन क्या न करें?

राम नवमी भगवान श्रीराम जी के अवतरण दिवस की प्रतीक होती है, ऐसे शुभ दिवस पर आपकी असावधानी और अज्ञानता आपको उस श्रेष्ठ परमब्रह्म के आशीर्वाद से दूर कर सकती है, जानिए राम नवमी २०२३ के दिन क्या न करें.

मांसाहारी भोजन से बचें: 

इस पवित्र दिन पर मांसाहारी भोजन से बचने की सलाह दी जाती है। शाकाहारी भोजन करना शुभ माना जाता है और यह आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा ला सकता है।


 शराब और सिगरेट से दूर रहें: 

रामनवमी के दिन शराब या सिगरेट पीने की सलाह नहीं दी जाती है। ये आदतें नकारात्मक ऊर्जा पैदा कर सकती हैं और आपको इस अवसर के आध्यात्मिक महत्व से विचलित कर सकती हैं।


नकारात्मक विचारों और भावनाओं से बचें: 

राम नवमी सकारात्मकता, प्रेम और भक्ति पैदा करने का दिन है। नकारात्मक विचारों और भावनाओं से बचें और भगवान राम की अच्छाई और आशीर्वाद पर ध्यान दें।


काला रंग न पहनें:

रामनवमी पर काला रंग शुभ नहीं माना जाता है। उज्ज्वल और जीवंत रंग पहनना बेहतर है जो सकारात्मकता और ऊर्जा का प्रतीक है।


भोजन और संसाधनों की बर्बादी से बचें: 

हमारे पास मौजूद संसाधनों का सम्मान और मूल्य करना महत्वपूर्ण है। इस दिन भोजन और अन्य संसाधनों की बर्बादी से बचें और उनके संरक्षण के लिए सचेत प्रयास करें।


जैसा कि हम रामनवमी मनाते हैं, आइए हम भगवान राम की शिक्षाओं को याद करें और अपने जीवन में सकारात्मकता, दया और भक्ति पैदा करने का प्रयास करें। यह पवित्र त्योहार सभी के लिए शांति, खुशी और समृद्धि लाए।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!