कोविड की तरह फैलता है Influenza Virus H3N2, बुजुर्गों को रहना चाहिए सावधान: पूर्व एम्स प्रमुख

Mandeep Singh Sajwan
influenza virus h3n2 Spreads like Covid, elders should be careful Former aiims chief

Influenza Virus H3N2: एम्स-दिल्ली के पूर्व निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने Influenza Virus H3N2 के कारण होने वाले इन्फ्लूएंजा के मामलों में वृद्धि पर बात की और कहा कि यह बूंदों से फैलता है और हर साल इस समय के आसपास बदलता है। इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनल मेडिसिन एंड रेस्पिरेटरी एंड स्लीप मेडिसिन के अध्यक्ष और चिकित्सा शिक्षा निदेशक ने कहा कि त्योहारों का मौसम आने वाला है, लोगों को सावधान रहना चाहिए, खासकर बुजुर्गों और उन लोगों को, जिन्हें पहले से ही अन्य बीमारियां हैं।



Influenza Virus H3N2 के लक्षण और वायरस का प्रसार


समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि Influenza Virus H3N2 के मामले बुखार के साथ गले में खराश, खांसी, शरीर में दर्द और नाक बहने के रूप में मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि मामलों में वृद्धि हुई है क्योंकि वायरस उत्परिवर्तित हुआ है और इसके खिलाफ लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कम हो गई है।


यह भी पढ़ें:

"H1N1 की वजह से कई साल पहले हमारे पास एक महामारी थी। उस वायरस का सर्कुलेटिंग स्ट्रेन अब H3N2 है और इसलिए, यह एक सामान्य इन्फ्लूएंजा स्ट्रेन है। लेकिन हम अधिक मामले देख रहे हैं क्योंकि जैसे ही Influenza Virus H3N2 थोड़ा उत्परिवर्तित होता है, प्रतिरक्षा जो हमारे पास वायरस के खिलाफ थोड़ा कम हो गया था और इसलिए अतिसंवेदनशील लोगों को अधिक आसानी से संक्रमण हो जाता है," डॉ गुलेरिया ने एएनआई को बताया।


डॉ. गुलेरिया ने आगे कहा कि वायरस हर साल थोड़ा-थोड़ा बदलता है। उन्होंने समझाया कि H3N2 वायरस इन्फ्लूएंजा वायरस के एक परिवार से आता है जो अपने विभिन्न उपप्रकारों के आधार पर उत्परिवर्तित होता है। उन्होंने कहा कि वायरस हर साल थोड़ा बदलता या बदलता है, जिसे एंटीजेनिक ड्रिफ्ट के रूप में जाना जाता है।




एम्स के पूर्व प्रमुख ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि चिंता का कोई कारण है क्योंकि मामलों में वृद्धि के साथ अस्पताल में भर्ती होने में काफी हद तक वृद्धि नहीं हुई है।


Influenza Virus H3N2 निवारण

डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि मामलों में वृद्धि को दो चीजों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है - साल के इस समय के दौरान मौसम बदलने पर इन्फ्लूएंजा होने की अधिक संभावना होती है और लोग कोविड के बाद भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क नहीं पहनते हैं।


डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर खुद को वायरस की चपेट में आने से बचाने का तरीका मास्क पहनना है। उन्होंने कहा, "हमें अपने हाथों को बार-बार धोने की भी जरूरत है और शारीरिक दूरी भी है।" डॉक्टर रणदीप गुलेरिया के मुताबिक हाई रिस्क ग्रुप और बुजुर्गों के लिए भी वैक्सीन है।


उन्होंने कहा कि होली मनाना ठीक है, लेकिन लोगों को सावधान रहना चाहिए, 

"विशेष रूप से बुजुर्ग और जिन्हें पुरानी सांस की बीमारियां, हृदय की समस्याएं, गुर्दे की समस्याएं या डायलिसिस जैसी अंतर्निहित सह-रुग्ण स्थितियां हैं"।


Tags:

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!