K Viswanath Death: नहीं रहे उत्कृष्ट फिल्म निर्माता कलातपस्वी विश्वनाथ

Mandeep Singh Sajwan
k. viswanath death news
K Vishwanath (image via: THEHINDU)

K. Viswanath Death: प्रसिध फिल्म निर्देशक कसीनाधुनी विश्वनाथ (K. Viswanath) का हैदराबाद में गुरुवार और शुक्रवार की मध्यरात्रि के आसपास 92 वर्ष में निधन हो गया। उनके परिवार में पत्नी और तीन बच्चे हैं।

काफी समय से बीमार चल रहे फिल्म निर्माता को तेज़ी से पल्स रेट में गिरावट के चलते एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लगभग आधी रात के करीब उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके पार्थिव शरीर को जुबली हिल्स स्थित उनके निवास स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Earthquake News: 5.8 की तीव्रता से कांपा नेपाल, उत्तराखण्ड और राजस्थान

19 फरवरी, 1930 को गुंटूर जिले में जन्मे, कलातापस्वी - जैसा कि वे लोकप्रिय थे - एक शीर्ष फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक थे, जिन्होंने कुछ हिट फिल्मों में भी काम किया था। उन्होंने तेलुगु, हिंदी और तमिल भाषाओं में 50 से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया था।

उनकी शीर्ष फिल्मों में शंकरभरणम, सिरी सिरी मुव्वा, सप्तपदी, सुभलेखा, सागरसंगमम शामिल हैं। स्वातिमुथ्यम, सूत्रधारुलु, श्रुतिलायलू, सुभाषसंकल्पम, अपथबंधवुडु, स्वयं कृषि और स्वर्णकमलम। कमल हसन अभिनीत ब्लॉकबस्टर फिल्म स्वातिमुथ्यम 59वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि थी।

यह भी पढ़ें: संविधान सभा (Constituent Assembly in Hindi): पृष्ठभूमि और प्रमुख तथ्य

के विश्वनाथ ने 1965 में आत्मा गौरवम के साथ अपना निर्देशन उद्यम शुरू किया, जिसने पहली निर्देशक के रूप में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए नंदी पुरस्कार जीता। उनकी निर्देशित आखिरी फिल्म 2010 में सुभाप्रदम थी। उन्होंने 1995 में सुभाषकल्पम में पहली बार अभिनय करके अभिनय में हाथ आजमाया और उन्हें आखिरी बार कन्नड़ फिल्म ओपांडु में देखा गया। वह दो दर्जन से अधिक फिल्मों में दिखाई दिए और उन्हें शीर्ष तेलुगु नायकों के साथ देखा गया।

उन्होंने पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, सात नंदी पुरस्कार और दक्षिण के लिए 10 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते। 1992 में, उन्हें आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा रघुपति वेंकैया पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, और 2017 में, केंद्र सरकार ने उन्हें भारतीय सिनेमा में सर्वोच्च पुरस्कार दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें: Nia Sharma Trolled: निया शर्मा ने पहना इतना बोल्ड टॉप हुईं ट्रोल

संयोग से, उनकी ब्लॉकबस्टर शंकरभरणम, एक फिल्म जो शास्त्रीय संगीत के गुरु शंकर शास्त्री और उनके प्रशंसक तुलसी, यौनकर्मियों के परिवार की एक महिला के बीच एक दुर्लभ और असाधारण बंधन की कहानी कहती है, 43 साल पहले इसी दिन रिलीज़ हुई थी।

उनके निधन(K. Viswanath Death) के तुरंत बाद फिल्म उद्योग में शोक की लहर दौड़ गई। दिग्गज निर्देशक के असामयिक निधन पर उद्योग जगत से शोक संवेदनाओं का तांता लगा रहा।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी ने दिग्गज फिल्म निर्देशक के निधन पर शोक व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें: JHAANJAR (झांझर) B Praak Song Lyrics in Hindi

श्री रेड्डी ने कहा कि विश्वनाथ (K. Viswanath Death) तेलुगु में सर्वकालिक महान फिल्म निर्देशकों में शीर्ष पर हैं। उन्होंने कहा कि महान निर्देशक ने अपनी समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्मों के साथ न केवल दुनिया भर में प्रशंसा हासिल की बल्कि तेलुगु संस्कृति और भारतीय कलाओं को पहचान दिलाई।

श्री राव ने फिल्म निर्माता के साथ अपने जुड़ाव को याद किया और कहा कि जब वह बीमार थे तो वह व्यक्तिगत रूप से उनके आवास पर गए थे। उन्होंने कहा कि विश्वनाथ के कार्यों को सभी की स्मृति में उकेरा जाएगा।

तेलंगाना के मंत्री निरंजन रेड्डी, सत्यवती राठौड़ और राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष बी. विनोद कुमार ने भी शोक व्यक्त किया।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!