Ghee For Health: एनर्जी, इम्यूनिटी, पाचन और कोलेस्ट्रॉल समेत गर्मियों में घी खाने के 7 लाभ

Mandeep Singh Sajwan
Ghee For Health: एनर्जी, इम्यूनिटी, पाचन और कोलेस्ट्रॉल समेत गर्मियों में घी खाने के 7 लाभ


Health Benefits Of Eating Ghee:  घी हर घर में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. देसी घी खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. खासतौर पर गर्मी के दिनों में घी का सेवन करने से शरीर को ठंडा रखा जा सकता है. घी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. 


लेकिन कुछ लोगों का माना है कि घी खाने से मोटापा बढ़ जाता है. पर ऐसा नहीं है. बल्कि देसी घी खाने से वजन को कम और कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. देसी घी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. घी किसी भी डिश को स्वादिष्ट बनाने का काम कर सकता है. घी को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. 

देसी घी पेट की चर्बी को कम करने का भी काम कर सकता है. घी गुणों से भरपूर होता है. दरअसल घी केवल वजन को ही कम नहीं कर करता, बल्कि ये पाचन, गठिया, घाव भरने, एलर्जी को दूर करने, हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हो सकता है. देसी घी में विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा देसी घी में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं.

Ghee For Health: एनर्जी, इम्यूनिटी, पाचन और कोलेस्ट्रॉल समेत गर्मियों में घी खाने के 7 लाभ


घी खाने के फायदेः (Ghee Khane Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

देसी घी को वजन घटाने के लिए भी काफी असरदार माना जाता है. घी में हेल्‍दी फैट होता है जिससे खराब फैट को दूर कर वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 'घी में एमिनो एसिड होता है जो जमे हुए फैट को पिघलाकर फैट सेल्‍स का साइज पहले की तरह करने में मदद कर सकता है.


2. कॉलेस्‍ट्रोलः

घी में मौजूद बटरिक एसिड फाइबर को एनर्जी में बदलता है. जिससे आंतों की दीवार मजबूत होती है. आपको बता दें कि बटरिक एसिड पाचन तंत्र की मरम्‍मत कर उसे हेल्‍दी रखता है. घी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है. जो बॉडी में बैड कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखते हैं और गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने का काम कर सकते हैं.

3. दिमागः

देसी घी विटामिन ए, विटामिन डी. और विटामिन ई से भरपूर होता है. जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने के साथ साथ दिमाग को भी शांत कर मेमोरी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 


4. इम्यूनिटीः

देसी घी को इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. घी में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. एक चम्मच देसी घी सुबह खाली पेट खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 


5. शरीर ठंडाः

घी का सेवन करने से गर्मी के दिनों में दिमाग और शरीर ठंडा रहता हैं. कई एक्सपर्ट के अनुसार घी शरीर की नमी को बढ़ाता है. साथ ही ये त्‍वचा को नर्म और साफ रखने में मदद कर सकता है.


6. पाचनः

खाली पेट घी का सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है. आपको बता दें, कि घी पित्त की समस्या को नियंत्रित करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 


7. एनर्जीः 

घी को एनर्जी बढ़ाने के लिए जाना जाता है. घी में मीड‍ियम-चेन-फैटी एसिड के अलावा कई और पोषण गुण होते हैं, जिन्‍हें लीवर सीधे सोख लेता है और जल्‍द ही बर्न भी कर देता है.

घी के सेवन से एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है.

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!