उत्तराखंड: सभी जिलों में होगी स्टाफ नर्सों की भर्ती परीक्षा, अगले हफ्ते तक तय होगी नई तिथि

उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद के माध्यम से स्टाफ नर्सों के 2621 पदों के लिए 28 मई को होने वाली भर्ती परीक्षा को स्थगित करने

परीक्षा - फोटो : प्रतीकात्मक तस्वीर
परीक्षा - फोटो : प्रतीकात्मक तस्वीर

 उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद के माध्यम से स्टाफ नर्सों के 2621 पदों के लिए 28 मई को होने वाली भर्ती परीक्षा को स्थगित करने के बाद सरकार ने सभी जिलों में लिखित परीक्षा कराने का फैसला लिया है। सोमवार को सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज कुमार पांडेय ने इस संबंध में आदेश किया है। वहीं, परिषद ने भी जनपद वार परीक्षा कराने की तैयारी शुरू कर दी है। अगले सप्ताह तक लिखित परीक्षा की तिथि तय हो जाएगी।



उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2021: प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर हो सकती है 12वीं की परीक्षा



स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग में स्टाफ नर्सों के 2621 पदों के लिए लगभग 10 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। पहली बार उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद के माध्यम से स्टाफ नर्सों की भर्ती की जा रही है। कोविड महामारी में स्टाफ नर्सों की कमी को देखते हुए शासन ने 28 मई को भर्ती परीक्षा आयोजित करने की मंजूरी दे दी थी। परिषद की ओर से देहरादून और हल्द्वानी में 27 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। कोरोना संक्रमण में उम्मीदवारों को आने-जाने की दिक्कतें के चलतेे कई संगठनों ने परीक्षा पर आपत्ति जताई थी। जिसके बाद सरकार ने परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया। 


सचिव स्वास्थ्य की ओर से जारी आदेश के मुताबिक वर्तमान में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण स्टाफ नर्सों की भर्ती परीक्षा प्रदेश के सभी जनपदों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के दौरान केंद्र व राज्य सरकार की ओर से जारी कोविड दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा। शासन से नया आदेश जारी होने पर परिषद ने आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से परीक्षा के लिए जिलों का विकल्प मांगा है। प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्र बनाने के बाद अगले सप्ताह तक परिषद परीक्षा की तिथि तय कर देगा। 


दून व नैनीताल के सबसे ज्यादा उम्मीदवार

परीक्षा के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों में देहरादून और नैनीताल के सबसे अधिक हैं। देहरादून के 2673 और नैनीताल के 1222 उम्मीदवार पंजीकृत हैं। इसके अलावा चमोली के 280, हरिद्वार के 759, पौड़ी के 465, रुद्रप्रयाग के 159, टिहरी के 372, उत्तरकाशी के 321, अल्मोड़ा के 477, बागेश्वर के 262, चंपावत के 126, पिथौरागढ़ के 723 और ऊधमसिंह नगर के 759 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। वहीं, उत्तर प्रदेश के 165, दिल्ली के 156, हरियाणा के 31 और पंजाब से 16 उम्मीदवारों ने भी आवेदन किया है। इसके अलावा राजस्थान से दस, हिमाचल से छह, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र से पांच-पांच, मध्य प्रदेश से चार, छत्तीसगढ़ से तीन, आंध्र प्रदेश, बिहार और कर्नाटक से दो-दो, उड़ीसा और तमिलनाडु से एक-एक उम्मीदवार ने आवेदन किया हुआ है। 

Source

Post a Comment